चंद्र ग्रहण 2020: 30 नवंबर 2020 का चंद्र ग्रहण कितने बजे से शुरू होगा? कितने समय तक रहेगा आइए जानते हैं पूरी जानकारी?

Spread the love

कार्तिक महीने की पूर्णिमा के दिन वर्ष 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा। वैसे तो इस साल का 6वा ग्रहण होगा।लेकिन यह तीसरा ही होगा आज हम आपको इस लेख में पूरी जानकारी बताएंगे कि कार्तिक मास में कौन कौन से चंद्र ग्रहण लगेंगे इसका सूतक काल पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

Advertisement

इस चंद्रग्रहण को  खुली आंखों से देख सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि 30 नवंबर के दिन दोपहर 1 :4 मिनट से ग्रहण लगना शुरू होगा जो कि 5:22 तक रहेगा”।

इसे भी पढ़े:-

साल 2020 के चंद्र ग्रहण से जुड़ी मुख्य बातें

यह चंद्र ग्रहण 30 नवंबर 2020 को  लगेगा। एशिया के कुछ कंट्री में दिखेगा। यह चंद्रग्रहण अमेरिका शहित कई स्थानों पर दिखाई देगा ऑस्ट्रेलिया,प्रशांत सागर में भी  दिखाई देगा। ज्योतिषियों का कहना है कि इस बार चंद्र ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा।  क्योंकि यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण है वैसे चंद्र ग्रहण में सूतक काल 9 घंटे पहले से लग जाता है साथ ही ग्रहण के समाप्त होते ही सूतक काल खत्म भी हो जाता है इस लेख में हम आज बताएंगे कि आप को क्या-क्या सावधानियां बरतनी होगी?

इसे भी पढ़े:-

‘इस लेख में हम आज आपको बताएंगे कि साइंस के आधार पर नहीं बल्कि रीति रिवाज के हिसाब से’

1- फर्स्ट बात यह है कि चंद्रग्रहण के बीच आप किसी भी भगवान की मूर्ति को छुए  अशुभ माना जाता है इस बात को।

2- दूसरा घर में मंदिरों के कपाट बंद कर दें जिससे भगवान पर ग्रहण का असर ना हो सके इसलिए हम सभी अपने घरों के मंदिरों के कपाट को बंद कर दें।

3- तीसरा गर्भवती महिलाओं को इस दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।गार्जियंस को यह जिम्मेदारी होनी चाहिए कि उन्हें बाहर निकलने से रोके

4- चौथवे चंद्र ग्रहण के दौरान भूलकर भी नाखून को  किसी से भी कटवाने से अशुभ माना जाता है

5-  पांचव ना कुछ खाए ना तो कुछ बनाए।

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One thought on “चंद्र ग्रहण 2020: 30 नवंबर 2020 का चंद्र ग्रहण कितने बजे से शुरू होगा? कितने समय तक रहेगा आइए जानते हैं पूरी जानकारी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *